Cotton pygmy goose

COTTON PYGMY GOOSE

Cotton pygmy goose या cotton teal  एक छोटी pearching duck  है.वे दुनिया के सबसे छोटे जलपक्षियों में से हैं और अच्छी जलीय वनस्पति वाले छोटे से लेकर बड़े जलाशयों में पाए जाते हैं। वे आमतौर पर जोड़े या जोड़े के बड़े समूहों में पानी के पास पाये जाते है और  पेड़ों पर घोंसला बनाते हुए देखे जाते हैं। वे उड़ने  में मजबूत होते हैं , इनका प्रजनन काल बारिश के साथ मेल खाता है।

      

Scientific Classification  

Kingdom- Animalia

Phylum – Chordata 

Class- Aves

Order – Anseriformes 

Family- Anatidae

Genus- Nettapus

Species- coromandelianus

Binomial Name  

Nettapus coromandelianus

Conservation Status

Identification

Cotton Pygmy Goose  सबसे छोटे जल पक्षियों में से एक हैं , जिन का भार लगभग 160 ग्राम और 26 सेंटीमीटर लंबाई के होते हैं | हंस के समान चोंच आधार पर छोटी और गहरी होती है |नर का माथा और मुकुट गहरे भूरे रंग का होता है और गर्दन के आधार पर काले हरे रंग का चौड़ा कॉलर होता है। सिर और गर्दन के किनारे सफेद रंग के होते हैं। पीठ, पंख आवरण और स्कैपुलर हरे और बैंगनी चमक के साथ गहरे भूरे रंग के होते हैं। मादा की टोपी धुंधली होती है और आंख के माध्यम से भूरे रंग की रेखा होती है। और गर्दन नर के विपरीत बारीक वर्मीकेटेड है। गैर-प्रजनन नर मादा जैसा दिखता है, सिवाय इसके कि उसके पास व्यापक सफेद पंख बैंड है। उड़ते समय नर के पंख काले रंग के होते हैं और उड़ने वाले सफेद पंख काले रंग के होते हैं। पिछले पैर का अंगूठा संकीर्ण पालि वाला होता है। नासिका छिद्र छोटा और अंडाकार होता है और चोंच के संयोजी भाग के आधार के करीब खुलता है।

कोमल चूज़ों के सिर के पीछे सफेद सतही धारियाँ होती हैं जो काले रंग की होती हैं। सफ़ेद चेहरे पर एक छोटी गहरी आँख की धारी मौजूद होती है। गर्दन का ऊपरी भाग भूरा है। 

.  

NESTING TIME –

प्रजनन के मौसम के दौरान जोड़ी बनाते हैं जो मुख्य रूप से बारिश के दौरान होता है (भारत में जून-अगस्त में ) और अपने घोंसले  मुख्य रूप से पेड़ों के तने जैसे प्राकृतिक खोखले में बनाते हैं। नर घोंसलों का पता लगाने में सहायता करते हैं लेकिन माना जाता है कि ऊष्मायन मादा द्वारा किया जाता है घोंसला ज़मीन से पाँच मीटर तक ऊँचा हो सकता है और चूजे अपने माता-पिता के पीछे पानी में जाने के लिए छलांग लगाते हैं।

CONCLUSION

आज के इस लेख में आपने जाना कॉटन की क्लिप उसके बारे में , यह सबसे छोटे जल पक्षियों में से एक है इसके साथ ही जहां जंगली बतख की सबसे छोटी प्रजाति है | इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://en.wikipedia.org/wiki/Cotton_pygmy_goose  पर क्लिक कर सकते हैं |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *